UA-170179527-1

Surah Zilzal in Hindi with Translation

Surah Zilzal in Hindi with Translation

Surah zilzal मक्के में नाजिल हुई।इसमें 8 आयतें है और 1 रूकू है। Surah Zilzal in Hindi with Translation में हम इस सूरह को हिंदी में पढ़ेंगे और इसके तर्जुमा और तफसीर के बारे में भी जानेंगे।

Surah zilzal

Surah Zilzal Hindi Translation

1. इज़ा ज़ुल ज़िलतिल अरजु ज़िल ज़ा लहा

2. व अख रजातिल अरजु अस्कालहा

3. वक़ालल इंसानु मा लहा

4. यव मइजिन तुहद्दिसु अख़बा रहा

5. बि अन्ना रब्बका अव्हा लहा

6. यव मइजिय यस दुरून नासु अश्तातल लियुरव अअ’ मालहुम

7. फमय यअ’मल मिस्काला ज़र रतिन खैयररैं यरह

8. वमै यअ’मल मिस्काला ज़र्रतिन शररैं यरह

Earthquake

Surah Zilzal Translation Hindi

1. जब ज़मीन झिंझोड़ दी जाएगी

2. और वो अपने अन्दर के सारे बोझ को निकाल फेंकेगी

3. और इंसान कहेगा : ज़मीन को क्या हो गया है ?

4. उस दिन वो खुद अपने हालात बयान करने लगेगी

5. इसलिए कि ये सब रब के हुक्म से होगा

6. उस दिन लोग झुंड के झुंड हो कर आयेंगे जिससे उनको उनका आमाल दिखा दिए जायें

7. जिसने ज़र्रा बराबर भी नेकी की होगी वो उसको देखेगा

8. जिसने ज़र्रा बराबर भी बुराई की होगी वो उसको देखेगा

Surah zilzal ki Tafseer

जब ज़मीन जलज़ले से हिला दी जाएगी यानी जब अल्लाह ताला सारी जमीन को एक खतरनाक ज़लज़ले से हिला डालेगा, और ज़मीन मे कोई भी चीज़ बिल्डिंग,पहाड़,पेड़ ऐसा नहीं बचेगा को इस हवालनाक जलजले से ज़मीन में मिल ना जाए। ताकि मैदान ए महशर बिल्कुल साफ हो जाए।

ज़मीन अपने बोझ निकाल कर बाहर कर देगी यानी ज़मीन में को कुछ भी है जैसे मुर्दे,सोना ,चांदी और अल्लह की बहुत सी नेमतें सारी की सारी जमीन निकाल कर बाहर फेंक देगी उसका लेने वाला उस वक्त कोई नहीं होगा जिस के लिए दुनिया में हम सब लड़ा करते है। देख लो आज ये सब किस तरह बेकार है।

RELATED TOPIC

ज़मीन लोगों की सारी खबर देगी यानी की ज़मीन अल्लाह के हुक्म से लोगों के अमाल की खबर अल्लाह को देगी यानी की अगर किसी ने ज़मीन पर नमाज़ पढ़ी होगी तो ज़मीन गवाही देगी की अल्लाह इस बंदे ने मेरे ऊपर नमाज आदा की थी अगर किसी बंदे ने इसी ज़मीन पर किसी का खून किया होगा वो भी अल्लाह को सब बताएगी यहां तक कि पूरी रिकार्डिंग अल्लाह के सामने खोल कर रख दिया जाएगा।

लोगों के अमाल नमे पेश किए जाएंगे यानी उस दिन मैदान महशर में अल्लाह ताला नेक लोगों को अमाल नामा पेश करेंगे जिस में उनकी नेकियों और गुनाहों कि सारी डिटेल मौजूद होगी जिन का अमाल अच्छा होगा उसको नमा ए अमाल सीधे हाथ में दिया जाएगा और उनकी सुरखुरूई होगी। जिन लोगों के अमाल में सिर्फ गुनाह होगा उनको उनका certificate बाएं हाथ में दिया जाएगा और उस दिन उनकी रूसुवाई होगी।

ज़र्रा बराबर भी नेकियों को दिखाया जाएगा कयामत के दिन सारे लोगों की छोटी सी छोटी नेकियों का भी हिसाब दिखाया जाएगा वो सब नेकियों और गुनाहों को अपनी आंखो से देखेंगे।

तो दोस्तो आज के इस टॉपिक Surah Zilzal in Hindi with Translation में हमने इस सू्रह को हिंदी में पढ़ा उसका तर्जुमा और तशरीह को जाना आपनेनिस सूरह में क्या सीखा कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं और अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे।

Jazakallah hu khair

  • 48
    Shares

1 thought on “Surah Zilzal in Hindi with Translation”

Leave a Comment